Kerala News: दहेज में BMW कार, 15 एकड़ मांगी जमीन… शादी हुई रद्द, केरल की डॉक्टर ने की आत्महत्या

Kerala News: दहेज में BMW कार, 15 एकड़ मांगी जमीन… शादी हुई रद्द, केरल की डॉक्टर ने की आत्महत्या

Kerala News: दहेज में BMW कार, 15 एकड़ मांगी जमीन… शादी हुई रद्द, केरल की डॉक्टर ने की आत्महत्या

Kerala News: केरल के तिरुवनंतपुरम में एक 26 वर्षीय डॉक्टर ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि प्रेमी ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि उसका परिवार दहेज की मांग पूरी नहीं कर सका था। मृतक डॉक्टर का नाम डॉ. शहाना था। वह तिरुवनंतपुरम के सरकारी मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही थीं।

वह डॉ. ईए रूवैस के साथ रिलेशनशिप में थीं और दोनों ने शादी करने का फैसला किया था। डॉ. शहाना के परिवार ने आरोप लगाया है कि डॉ. रुवैस के परिवार ने दहेज में 150 ग्राम सोना, 15 एकड़ जमीन और एक बीएमडब्ल्यू कार की मांग की थी। जब डॉ. शहाना के परिवार ने कहा कि वे मांग पूरी नहीं कर सकते, तो उसके प्रेमी के परिवार ने शादी रद्द कर दी।

इससे युवा डॉक्टर बहुत परेशान हो गई और उसने आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि उसके अपार्टमेंट से मिले एक सुसाइड नोट में लिखा था- “हर कोई केवल पैसा चाहता है। पुलिस ने डॉ. रूवैस के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और दहेज रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने महिला के परिजनों के बयान दर्ज कर लिए हैं।

Kerala News: शहाना की मौत की जांच के आदेश दिए

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने डॉ. शहाना की मौत की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य महिला एवं बाल विकास विभाग को दहेज की मांग के आरोपों पर एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है। राज्य अल्पसंख्यक आयोग भी इस मामले को देख रहा है। पैनल के अध्यक्ष एए रशीद ने जिला कलेक्टर, शहर पुलिस आयुक्त और चिकित्सा शिक्षा निदेशक को 14 दिसंबर को आयोग के सामने पेश होने और एक रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष पी सतीदेवी ने डॉ. शहाना के घर जाकर परिवार से मुलाकात की। सतीदेवी ने कहा कि अगर दहेज की मांग के कारण उत्पन्न मानसिक पीड़ा ने युवा डॉक्टर को आत्महत्या के लिए प्रेरित किया है, तो कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। यह मामला एक बार फिर दहेज प्रथा के सामाजिक बुराई को उजागर करता है। यह प्रथा कई परिवारों को बर्बाद कर चुकी है और कई लोगों की जान ले चुकी है।

Exit mobile version